Monday, March 21, 2022

नई सरकार के गठन के बाद शिक्षक भर्ती

 प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू करने की तैयारी


प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक शिक्षक भर्ती के दरवाजे जल्द ही खुलेंगे। नई सरकार के गठन के बाद भर्ती संस्थाएं नए विज्ञापन जारी करने की तैयारी में हैं। माध्यमिक शिक्षा में भर्ती के लिए भर्ती संस्थाओं को हजारों पदों के अधियाचन भी मिल चुके हैं। वहीं, प्राथमिक एवं उच्च शिक्षा में भी हजारों की संख्या में पद रिक्त पड़े हैं और यूपी विधानसभा चुनाव से पहले इन पदों पर भर्ती के लिए कई आंदोलन हुए।


माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को सहायक अध्यापक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के तकरीबन पांच हजार पदों का अधियाचन ढाई माह पहले ही मिल गया था। उस वक्त अभ्यर्थियों ने नए विज्ञापन के लिए चयन बोर्ड पर कई बार धरना-प्रदर्शन भी किया, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू हो जाने के कारण चयन बोर्ड विज्ञापन जारी नहीं कर सका। इन पांच हजार पदों में से 289 पदों पर टीजीटी-पीजीटी 2016 के चयनित अभ्यर्थियों को समायोजित किया जा चुका है, जबकि पांच सौ पदों पर टीजीटी-पीजीटी 2021 के चयनित अभ्यर्थियों का समायोजन होना है। इसके बाद भी तकरीबन 4200 पद बचेंगे अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि नई सरकार का गठन होते ही चयन बोड इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर देगा।


चयन बोर्ड के सूत्रों का भी कहना है कि जल्द ही विज्ञापन जारी किए जाने की तैयारी है। वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) को भी एलटी ग्रेड शिक्षक के तकरीबन 1207 पदों का अधियाचन मिल चुका है। हालांकि आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 के तहत रिक्त रह गए जिन पदों को अग्रेनीत किया था, उन पदों का अधियाचन माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने आयोग को अभी नहीं भेजा है। इनकी संख्या तकरीबन चार हजार है। ऐसे में एलटी ग्रेड शिक्षक के पदों की संख्या अभी और बढ़ेगी। अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं। कि आयोग जल्द ही विज्ञापन जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करे। वहीं, प्रदेश के अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के दो हजार पद रिक्त पड़े हैं, जिनका अधियाचन उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेजा जाएगा। वहीं, प्राथमिक शिक्षक भर्ती को लेकर भी विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा आंदोलन हुआ था। अभ्यर्थियों का दावा है कि प्राथमिक शिक्षा में सहायक अध्यापक के 97 हजार पद रिक्त पड़े हैं। सूत्रों का कहना है कि इनमें से तकरीबन 17 हजार पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू करने की तैयारी है।



नई सरकार के गठन के बाद शिक्षक भर्ती Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster

0 Comments:

Post a Comment