Wednesday, December 13, 2023

CBSE 2024 BOARD EXAM DATE

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE BOARD) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा की। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 13 मार्च को और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो अप्रैल को समाप्त होंगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी है। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होंगी। 12वीं कक्षा की डेटशीट तैयार करते समय जेईई मेन सहितअन्य प्रतियोगी परीक्षाओं का भी बोर्ड ने ध्यान रखा है।

12 CBSE DATE SHEET 2024

10 CBSE date sheet 2024



बोर्ड ने इस बाबत न केवल डेटशीट जारी की है, बल्कि इसको लेकर परिपत्र भी जारी किया है। परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज द्वारा जारी परिपत्र में कहा गया है कि डेट शीट तैयार करते समय बोर्ड ने कई प्रमुख मुद्दों का ध्यान भी रखा है। बोर्ड ने कहा है कि दोनों कक्षाओं में एक छात्र द्वारा पेश किए जाने वाले दो विषयों के बीच पर्याप्त अंतर दिया गया है।

परिपत्र के अनुसार बोर्ड ने ये डेट शीट 40,000 से अधिक विषयों के संयोजन को ध्यान में रखकर तैयार की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी छात्र की दो विषयों की परीक्षाएं एक ही तारीख पर न पड़े। इस बार भी परीक्षा शुरू करने का समय सुबह 10.30 बजे है। परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि डेटशीट काफी पहले इसलिए जारी कर दी जाती है ताकि छात्र अपनी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी कर सकें।

एक जनवरी से शुरू होंगी प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथि पहले ही जारी कर दी है। ये प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक जनवरी से शुरू होंगी और 15 फरवरी को खत्म होंगी। बोर्ड की वेबसाइट पर सैंपल पेपर भी मौजूद है। छात्र सैंपल पेपर की जांच, उसका अभ्यास करने और अन्य जानकारी के लिए सीबीएसई की वेबसाइट cbseacademic.ac.in से मदद ले सकते हैं। इस पर सभी जानकारी साझा की गई हैं।

CBSE 2024 BOARD EXAM DATE Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster

0 Comments:

Post a Comment